Top 10 Solar Panel Company in India: ये है भारत की टॉप 10 सोलर कम्पनियां

Top 10 Solar Panel Company in India: जब भी हम सोलर सिस्टम खरदीने की सोचते है, तब हमारे दिमाग में सबसे पहला सवाल यही आता है की कौनसी कंपनी का सोलर पैनल खरदीना चाहिए। और कौनसी कंपनी के सोलर पैनल सबसे बेस्ट होते है। क्योंकि सोलर पैनल लगवाने के लिए हमें भारी धन राशि का निवेश करना पड़ता है, और ऐसे में उस धन राशि का सही से और सही जगह पर ही निवेश होना चाहिए। और अगर आप भी एक ऐसी सोलर कंपनी की तलाश में हो जिसका सोलर पैनल आपको लगवाना चाहिए, तो अब चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि आजके इस लेख में हम भारत की 10 सबसे सर्वश्रेष्ठ सोलर पैनल की कंपनियों (Top 10 Solar Panel Company in India) के बारे में जानने वाले है।

WhatsApp Group Join Now

इस आर्टिकल में जो भी 10 कंपनिया बताई जायेगी वह भारत की ऐसी कम्पनिया है जिनके ऊपर लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा है, और पिछले कुछ सालों से इन कंपनियों ने यह साबित कर दिखाया है की क्यों वह भारत की सबसे बेस्ट सोलर कंपनियों में शामिल है।

Top 10 Solar Panel Company in India

टाटा पावर सोलर भारत की एक सबसे भरोसेमंद और प्रमुख सोलर पैनल निर्माता कंपनी है। यह कंपनी टाटा पावर का ही हिस्सा है। टाटा पावर सोलर यह कंपनी 1989 में शुरू हुई थी, टाटा पावर सोलर उच्च गुणवत्ता वाले सोलर पैनल बनाती है जिनका उपयोग रेसीडेंशल, इंडस्ट्रियल, और कमर्शियल जगहों पर किया जाता है। यह कंपनी सोलर पेनल्स के साथ-साथ वाटर हिटर्स और इन्वेर्टर्स भी निर्मित करती है। कंपनी द्वारा सोलर पैनल इंस्टालेशन, मेंटेनस, सोलर प्लांट डिज़ाइन और इम्प्लीमेंटशन जैसे कार्य भी किये जाते है। अगर हु कस्टमर्स फीडबैक की बात करे तो, टाटा का सोलर सिस्टम उपयोग करने वाले ग्राहकों से ज्यादातर सकारत्मक ही फीडबैक देखने मिलते है। और टाटा के क्वालिटी की पुरे मार्केट में चर्चा होती है।

भारत में सोलर सिस्टम के सेक्टर में अडानी सोलर का भी काफी बड़ा नाम है, यह कंपनी 2009 में शुरू की गयी थी। और पिछले लगभग 15 सालों में अडानी सोलर ने इस इंडस्ट्री में मजबूत स्थिति हासिल कर ली है। इस कंपनी द्वारा सोलर पैनल के साथ-साथ सोलर इन्वर्टर और सोलर बैटरी की भी निर्मिति की जाती है। इसके साथ टर हीटर्स, और कस्टमाइज्ड सौर सॉल्यूशंस भी प्रधान किये जाता है। अडानी सोलर के सोलर सिस्टम आपने रेसीडेंशल, इंडस्ट्रियल, और कमर्शियल जगहों पर देखे होंगे। अगर हम कस्टमर फीडबैक की बात करे तो, काफी सारे लोगों को अडानी सोलर का क्वालिटी काफी पसंद आती है। कुछ लोगों को इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा लगती है, पर इसकी क्वालिटी के सामने इसकी कीमत भी फीकी पढ़ जाती है।

WhatsApp Group Join Now

वारी एनर्जीस (Waaree Energies) यह सोलर सेक्टर का काफी जाना-माना नाम है। 2007 में इस कंपनी की शुरुवात हुई थी, तबसे कंपनी ने टॉप क्वालिटी के सोलर प्रोडक्ट्स मार्केट को दिए है। वारी एनर्जीस आज भारत के सोलर इंडस्ट्री में अपनी एक मजबूत स्थिति बनाकर बैठी है। वारी एनर्जीस द्वारा सौर पैनलों, सौर लालटेन, सौर पंप, सौर स्ट्रीट लाइट जैसे सोलर प्रोडक्ट्स मार्केट में लाये गए है। वारी एनर्जीस के अधिकतर पॉजिटिव फीडबैक देखने मिलते है। इनके प्रोडक्ट्स क्वालिटी को लेकर तो हमेशा पॉजिटिव फीडबैक देखने मिलते है, पर क़ाफी सारे लोग इनके ग्राहक सेवा को लेकर परेशान रहते है। जिसके ऊपर जल्द ही कंपनी की और से कोई न कोई सुझाव देखने मिलेगा।

विक्रम सोलर यह सोलर इंडस्ट्री का काफी बड़ा नाम है। इस कंपनी की शुरुवात 2006 में ज्ञानेश चौधरी द्वारा हुई थी। विक्रम सोलर यह कंपनी ना सिर्फ भारत में बल्कि भारत के बहार भी सोलर पैनल एक्सपोर्ट करती है। विक्रम सोलर द्वारा सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर औइर सोलर बैटरी की निर्मित की जाती है। कंपनी द्वारा सोलर पैनल इंस्टालेशन और मेंटेनन्स की सुविधा भी प्रधान की जाती है। 2015 में विक्रम कंपनी ने ही भारत में पहला तैरता हुआ सोलर प्लांट लगवाया था। और पिछले कुछ सालों से विक्रम सोलर भारत की 10 सर्वेश्रेष्ठ सोलर कंपनियों में अपनी जगह बनाकर बैठी है।

RenewSys यह एक सोलर सिस्टम कंपनी है जो विश्वभर में सोलर सिस्टम की सर्विस प्रदान करती है, लगभग 40 देशों में RenewSys अपनी सर्विस प्रदान करता है। RenewSys की स्थापना 2011 में हुई थी और आज लगभग 13 सालों से यह कंपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। इस कंपनी द्वारा हर साल लगभग 3 गीगावाट सोलर पैनल की निर्मिति की जाती है।

WhatsApp Group Join Now

गोल्डी सोलर यह भारतीय सोलर निर्माता कंपनी है, जो 2011 में शुरू की गयी थी। इस कंपनी ने मात्र पिछले 13 सालों में बहुत ही उचाई हासिल कर ली है। बस कुछ हिसालों में यह कंपनी मल्टीनेशनल कंपनी बन चुकी है, लगभग 20 देशों में कंपनी का प्रेसेंस है। गोल्डी सोलर 10 मेगावाट से लेकर 500 मेगावाट के प्रोजेक्ट का काम करती है। गोल्डी सोलर ने अब तक लगभग 2000 मेगावाट के सोलर सिस्टम का उत्पादन किया है।

लूम सोलर यह एक सोलर इंडस्ट्री की तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है। इस कंपनी की शुरुवात 2018 में बतौर एक ब्लॉग्गिंग वेबसाइट से हुई थी। जब यह वेबसाइट बनी थी उस वक्त अन्य सोलर ब्रांड्स के प्रोडक्ट इनकी वेबसाइट पर लिस्ट किये गए थे। इस कंपनी ने मात्र कुछ ही सालों में बड़ी-बड़ी उछाईया हासिल करली है। पुरे भारत भर में लूम सोलर के सैकड़ों सोलर डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स है।

Emmvee Solar बंगलुरु में स्थित सोलर पैनल कंपनी है, इस कंपनी का एक ही लक्ष्य है की अच्छे से अच्छे क्वालिटी के सोलर पैनल बनाये जाए। 2007 में बंगलुरु में इस कंपनी की स्थापना हुई थी। यह कंपनी ना सिर्फ भारत बल्कि बाहरी कुछ देशों में भी अपनी सेवा प्रदान करती है।

WhatsApp Group Join Now

Sova Solar की स्थापना 2008 में हुई थी। यह कंपनी लगभग पिछले 16 सालों से सोलर पैनल की सेवाएं प्रदान कर रही है। कंपनी का दवा है की ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना। इस कंपनी की सोलर इंडस्ट्री में बोहत ही ख़ास रेपुटेशन है। इस कंपनी द्वारा तेजी से मेगावाट के कई सारे सोलर प्लांट लगवाए जा रहे है।

प्रीमियर सोलर पावरटेक प्राइवेट लिमिटेड यह भारत की टॉप 10 सोलर कंपनियों में से एक है। इस कंपनी द्वारा दुनियाभर में सोलर की सर्विस प्रदान की जाती है। सोलर पैनल की मैन्युफैक्चरिंग से लेकर इंस्टालेशन तक की पूरी सर्विस दी जाती है। यह सोलर इंडस्ट्री की सबसे पुराणी कंपनियों में से एक है जिसकी स्थापना 1995 में हुई थी। तब से कंपनी ने लगातार सोलर पैनल की मैन्युफैक्चरिंग में तेजी से बढ़ोतरी की है।

तो साथियों यह थी भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ सोलर पैनल कम्पनिया (Top 10 Solar Panel Company in India) उम्मीद है की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो हमे कमेंट करके जरुर बताना।

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

WhatsApp Group Join Now

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *