1kw Solar Panel Price In India: 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

अगर आप भी सोलर पैनल की बढ़ती मांग को देखते हुए सोलर पैनल लगवाकर अपना बिजली का बिल बचाने की सोच रहे है, तो यह एक बोहत ही बढ़िया निर्णय है, समय के साथ धीरे-धीरे अधिकतर लोग अपने घर में सोलर पैनल लगवा रहे हैं। सोलर पैनल के मदद से लोग अपने घर का बिजली बिल बचा रहे है, और साथ ही पर्यावरण की भी मदत कर रहे है। सरकार द्वारा भी सोलर पैनल की तेजी से जागरूकता बढ़ाई जा रही है।

WhatsApp Group Join Now

सोलर पैनल लगवाने से पहिले सोलर पैनल की कीमत के बारे में जरूर पता होना चाहिए। साथ ही आपको यह भी पता होना चहिए कि आपके घर में कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगेगा। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (1kw Solar Panel Price) के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप भी एक किलोवाट सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, या फिर इससे जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिख को ध्यान से पूरा पढ़े।

यह भी जरूर पढ़िए: 3 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

1kw सोलर पैनल से कौन-कौन से उपकरण चल सकते हैं?

अगर आपके घरपे 2-3 फैन, टीवी, 3-4 लाइट्स वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर है ,तो इसके लिए 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है। अगर आप AC या कोई अन्य हैवी उपकरण इस्तमाल करते हो तो आपको एक्स्ट्रा बैटरी का भी इस्तमाल करना पढ़ सकता है। यदि आप 1KW के सोलर पैनल का उपयोग करना चाहते हो तो ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम आपके लिए बढ़िया विकल्प साबित होगा। आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम का भी उपयोग कर सकते हो, पर ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की यह समस्या होती है की जब आपके एरिया में बिजली चली जाती है तब आपको सोलर से भी ऊर्जा आणि बंद हो जाती है।

WhatsApp Group Join Now

किन लोगों को 1kw का सोलर पैनल खरीदना चाहिए?

भारत के अधिकतर घरों में 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाया जाता है। 1 किलोवाट का सोलर पैनल ख़ास तौर पर उन परिवारों को काम आता है जिनका परिवार छोटा होता है और उन्हें कम बिजली की जरुरत पढ़ती है। इस 1 किलोवाट सोलर सिस्टम से लगभग तीन पंखे, एक फ्रिज, एक टीवी, एक कंप्यूटर, लैपटॉप और 4 से 5 बल्ब आराम से चलाये जा सकता है। 1 किलोवाट का सोलर पैनल छोटे परिवार और छोटे छूटे दुकानों में ज्यादातर इस्तेमाल अगर आपका भी एक छोटा परिवार है, और आपको प्रति महीने लगभग 130 यूनिट बिजली की जरुरत पढ़ती है तो आपको भी 1 किलोवाट का सोलर पैनल ही खरीदना चाहिए।

1KW सोलर पैनल के फायदे।

भारत में, 1 किलोवाट (1KW) की सौर प्रणाली लगाना लगभग 15 पेड़ लगाने के बराबर है। अगर आप ऐसा करते हैं, तो हर महीने आपको सूर्य की रोशनी से मुफ्त बिजली की 120-150 यूनिट मिलेगी। जिसके फलस्वरूप आपके बिजली बिल में 90% की भारी गिरावट आएगी। इसके अलावा, आप अब ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण के लिए जिम्मेदार नहीं रहोगे। भारत में छोटे परिवार वाले प्रति महीने 120 से 150 यूनिट बिजली की खपत करते है, वह 1 किलोवाट की सौर प्रणाली लगा सकते हैं। इस प्रणाली से आप सभी घरेलू उपकरणों जैसे पंखा, टीवी, रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और प्रकाश व्यवस्था को चला सकते हैं।

भारत में 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत।

सोलर पैनल की कीमत पर कई कारक असर डालते हैं। अलग-अलग ब्रांड के पैनल अलग-अलग गुणवत्ता और कीमत में आते हैं। प्रीमियम पैनल में कम तापमान गुणांक होता है, जो की उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

WhatsApp Group Join Now

भारत में, 1 किलोवाट सोलर प्रणाली की कीमत कई बातों पर निर्भर होती है। यह कारक कुछ इस तरह हैं:

  1. सॉलर पैनल्स का ब्रांड और गुणवत्ता।
  2. इंस्टॉलेशन कंपनी का प्रकार और उसकी दी गई सेवाएं।
  3. प्राप्त की गई मूल्य वर्धित सेवाएं।
  4. माउंटिंग संरचनाओं की ऊंचाई।
  5. आप किस प्रकार का सोलर सिस्टम लगा रहे हो।

सौर पैनल स्थापना की लागत को प्रभावित करने वाले कई कारक होते हैं, इसलिए कोई निश्चित कीमत नहीं होती है। लेकिन आमतौर पर, भारत में 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत ₹65,000 से ₹75,000 के बीच होती है। यह मूल्य सीमा सभी लागतों को शामिल करती है, जैसे पैनल, माउंटिंग संरचनाएं, इन्वर्टर, केबल, और इसकी स्थापना और मेंटेनेंस की लागतें।

सोलर सिस्टम का प्रकार1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत
1 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम₹65,000 – ₹75,000
1 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम₹80,000 – ₹90,000
1 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम₹1,15,000 – ₹1,25,000

1kw सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा सब्सिडी।

पिछले कुछ वर्षों में, सोलर की कीमत में काफी बदलाव देखा गया है। भारत सरकार सोलर पावर को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है, ताकि अधिक से अधिक लोग सोलर का लाभ उठा सकें। इसके माध्यम से, केंद्र सरकार भारत में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। 1 किलोवाट (1kW) सोलर सिस्टम लगाने पर, आप सोलर पर तकरीबन 40% तक की सब्सिडी पा सकते हैं। सरकार द्वारा मात्र ऑन ग्रिड और हाइब्रिड सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जाती है। यदि आप 1 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हो तो इसके ऊपर सरकार द्वारा किसी तरह की सब्सिडी नहीं मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
मॉडलकीमतसब्सिडीसब्सिडी के बाद
1 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम₹65,000 – ₹75,000₹30,000₹35,000 – ₹45,000
1 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम₹80,000 – ₹90,000लागू नहींलागू नहीं
1 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम₹1,15,000 – ₹1,25,000₹30,000₹85,000 – ₹95,000

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (1kw Solar Panel Price In India) के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों सोलर पैनल के मदद से आप अपना घर का बिजली बिल ना के बराबर कर सकते हैं और साथ ही आप पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचा सकते हैं। इन्हीं सब कारणों के चलते सरकार भी सोलर पैनल को लेकर जागरूकता फैला रही है। अगर आप भी 1kw Solar Panel Price In India के बारे जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़े। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप को पसंद आया होगा, धन्यवाद।

Frequently Asked Questions

1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर घर के कौन से उपकरण चला सकते हैं?

1 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाने के बाद आप घर का पंखा, टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रिज और चार-पांच बल्ब चला सकते हैं।


1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्च आता है?

1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने में ₹65,000 से लेकर ₹75,000 तक का खर्चा आता है।

1 किलोवाट सोलर पैनल पर सरकार द्वारा कितना सब्सिडी मिलती है?

1 किलोवाट सोलर पैनल पर सरकार द्वारा 40% तक की सब्सिडी मिलती है।

साथियों उम्मीद है की आपको 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (1kw Solar Panel Price) के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

WhatsApp Group Join Now
akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *