Solar Rooftop Yojana: कितने पैसो का लाभ मिलेगा, और कैसे भरे फॉर्म

भारत सरकार समय के साथ लगातार लोगों के बीच में सौर ऊर्जा का जागरूकता बढ़ा रही है। इसके अलावा राज्य सरकार भी हर तरीके का प्रयास कर रही है जिससे लोगों के बीच में सौर ऊर्जा का प्रचलन बढ़ सके। यह लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि सौर ऊर्जा के मदद से हम बिजली बना सकते हैं और उसका इस्तेमाल काफी आसानी से कर सकते हैं। सौर ऊर्जा से बिजली बनाने के लिए हमें सोलर पैनल का इस्तेमाल करना होता है जिसे लगाने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी भी दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now

लोगों के बीच सोलर ऊर्जा का प्रचलन बढ़ाने के लिए भारत सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरूआत की है। इस योजना की मदद से अगर कोई भी व्यक्ति सोलर पैनल लगवाना चाहता है, तो उसे सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जाती है जिससे सोलर पैनल लगवाने की कीमत काफी कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी सोलर पैनल लगवाने के लिए सोलर रूफटॉप योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने सोलर रूफटॉप योजना 2024 से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है।

Solar Rooftop Yojana 2024

स्कीम का नामसोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
स्कीम शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा 
लाभसब्सिडी राशि
उद्देश्यसोलर पैनल लगाने हेतु प्रोत्साहित करना
आवेदन मोडऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर1800 180 3333
ऑफिसियल वेबसाइटsolarrooftop.gov.in

सोलर रूफटॉप योजना 2024 क्या है?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम ‘सूर्य घर मुक्त बिजली योजना’ भी है। इस योजना की शुरुआत 13 फरवरी को की गयी है, और इसके अंतर्गत एक करोड़ से भी ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगवाने के लिए लोगों को सब्सिडी दी जाने वाली है। सब्सिडी के साथ-साथ लोगों को इसके अलावा 300 यूनिट बिजली मुफ्त भी दी जाएगी।

भारत के लोगों को इस योजना का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा सोलर रूफटॉप योजना में 75,000 करोड रुपए का बजट रखा गया है। मौजूद समय में भी बहुत सारे ऐसे इलाके हैं जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची है और वहां के लोगों को रहने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में उन लोगों के लिए ही सोलर रूफटॉप योजना बनायीं गयी है, जो कि सोलर पैनल का इस्तेमाल करके बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

सोलर रूफटॉप योजना के कारण सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली का इस्तेमाल और भी ज्यादा किया जा सकता है, साथी इसके कारण कोयले से बनने वाली बिजली का उपयोग कम किया जा सकेगा। यह पर्यावरण के लिए काफी जरूरी भी है क्योंकि कोयला से बनने वाला बिजली पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक होता है। वही सूर्य ऊर्जा से बनने वाला बिजली पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचता है, जिससे हमारे चारों तरफ का वातावरण काफी अच्छा रहेगा।

यह भी जरूर पढ़िए: सोलर पैनल लगाने के फायदे

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कम पैसों में लोगों को बिजली की सहायता मिले। इस योजना के तहत, लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगा कर अपने बिजली के खर्चे को 30% से 50% तक कम कर सकते हैं। इसके साथ ही, अगर कोई व्यक्ति 500 kV तक के सोलर पैनल लगाता है तो उसे 20% तक की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा सोलर रूफटॉप सब्सिडी के कारण सोलर पैनल का प्रचलन बढ़ेगा इसके चलते बिजली बनाने में सूर्य ऊर्जा का इस्तेमाल होगा और हमारे पर्यावरण को हानि भी नहीं पहुंचेगा।

WhatsApp Group Join Now

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में कितनी सब्सिडी मिलेगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत, अगर आप 1KW वाला सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको ₹30,000 तक की सब्सिडी मिलेगी। अगर आप 2KW का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको ₹60,000 की सब्सिडी मिलेगी। और अगर आप 3KW या उससे अधिक का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपको ₹78,000 तक की सब्सिडी मिलेगी। इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सोलर पैनल लगवाने में आपको कितना कम खर्च लगेगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के एक नहीं बल्कि कई सारे लाभ है। तो चलिए एक-एक करके हम इसके लाभ के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने पर आप इसका इस्तेमाल 25 साल तक कर सकते हैं।
  • सोलर पैनल लगाते वक्त भुगतान किए हुए राशि को आप आने वाले 5 से 6 साल में निकाल लेंगे।
  • सोलर पैनल लगवाने के बाद आप 19-20 सालों तक बिजली बिल से आजादी पा सकते हैं।
  • इस योजना के मदद से एक करोड़ से अधिक घरों पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आप सोलर रूफटॉप लगवाते हैं तो आपको 30% से 50% तक की खर्च कम आएगा।
  • अगर इस योजना के अंतर्गत कोई भी कठिनाई आती है, तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं, नंबर है 1800-180-3333

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के आवश्यक दस्तावेज।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है। अगर आप सोलर सब्सिडी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है:-

WhatsApp Group Join Now
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी प्रूफ
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • आपका फोन नंबर
  • आपके पास खाली छत हो जहां आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए पात्रता।

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही मिलेगा, और अपात्र व्यक्तियों को इससे कोई लाभ नहीं मिलेगा। आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए योजना की सभी शर्तों का पालन करना होगा। इसके लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

आपके पास आधार कार्ड और बैंक खाता पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए। इसके अतिरिक्त, अन्य आवश्यक दस्तावेज़ भी मांगे जा सकते हैं, तो आपके पास वह भी होने चाहिए।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप भारत सरकार द्वारा चालू किए गए सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • अगर आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आ जाने के बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है, इसके बाद आपके सामने एक नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए सभी सवालों को आपको सही-सही जवाब देना है और रजिस्ट्रेशन फॉर्म मांगे गए दस्तावेजों को अटैच करना है। उसके बाद अप्लाई के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इन तरीकों से आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और भारत सरकार के द्वारा सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions

  • भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया सोलर रूफटॉप योजना का पूरा नाम क्या है?

    भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया सोलर रूफटॉप योजना का पूरा नाम ‘सूर्य घर मुक्त बिजली योजना’ है।

  • सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए किस वेबसाइट पर जाना होगा?

    सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम है solarrooftop.gov.in

  • सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाने के लिए कितने रूपयों का बजट रखा गया है?

    सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगवाने के लिए 75,000 करोड रुपए का बजट रखा गया है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको सोलर रूफटॉप योजना से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताया है। दोस्तों सोलर पैनल का प्रचलन काफी तेजी से भर रहा है इसके लिए लोग सोलर पैनल लगवा रहे हैं। इसी बीच सरकार ने एक ऐसा योजना बनाया है जिसके अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने पर आपको सरकार के द्वारा सब्सिडी मिलती है जिसका नाम है, सोलर रूफटॉप योजना। अगर आप भी सोलर रूफटॉप योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *