Top 10 Solar Panels: घर के लिए सर्वश्रेष्ठ सोलर पैनल कौनसे है

Best Solar Panels for Home in India: आजकल हर कोई  सोलर ऊर्जा के बढ़ावे और फायदों को देखते हुए अपने घर में भी विद्युत् ऊर्जा के बदले सोलर ऊर्जा लगाने की सोच रहे है। सभी को पता है, आने वाले समय में सोलर ऊर्जा का उपयोग काफी तेजी से बढ़ने वाला है, और कई जगहों पर सोलर पैनल का उपयोग तेजी से बढ़ने भी लगा है। ऐसे में आपको भी भारत में घरों के लिए कोनसा सोलर पैनल सर्वश्रेष्ठ है, इससे जुडी जानकारी होना जरुरी है।

WhatsApp Group Join Now

भारत में सबसे अच्छा सोलर पैनल वो होता है जो ऊर्जा का अधिकतम उत्पादन करे, अच्छी गुणवत्ता और दीर्घकालिक सेवा प्रदान करे। भारत में कुछ लोकप्रिय सोलर पैनल ब्रांड्स शामिल हैं जैसे की लूमिसोलर, टाटा पावर सोलर, विक्रम सोलर आदि। अगर आप अपने घर के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल ढूंढ रहे हैं तो आपको उनकी क्षमता, गुणवत्ता, और लागत की तुलना करनी चाहिए। इससे आपको अपने आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त पैनल चुनने में मदद मिलेगी। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको घर के लिए Top 10 solar panels कौन से है? के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

यह भी जरूर पढ़िए: सोलर पैनल क्या है?

10 Best Solar Panels for Home in India

वैसे तोभारत में कई ऐसे मशहूर और प्रसिद्ध सोलर कंपनियां है जो कि घर में लगने वाले सोलर पैनल बनाती हैं। पर हम आपको मात्र 10 ऐसे सोलर पैनल बताएँगे जो आपको हर तरह से फायदेमंद साबित हो सकते है।

WhatsApp Group Join Now

1. Tata solar Panel

टाटा टॉप भारतीय सोलर कंपनियों में से एक है, जो सोलर पैनल बनाती है। यह भारत में सबसे बड़ा सोलर पैनल ब्रांड है और लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। टाटा सोलर पैनल बहुत हाई गुणवत्ता के होते हैं और विभिन्न प्रकार के घरों, व्यापारिक स्थानों और उद्योगों के लिए उपलब्ध होते हैं। इन पैनलों की क्षमता 50 वाट से लेकर 330 वाट तक होती है। टाटा सोलर पैनल बनाने में बहुत ध्यान और कुशलता लगाई जाती है, ताकि वे बहुत ही भरोसेमंद और अच्छे काम करें। इन्हें लोग बहुत भरोसे से खरीदते हैं।

2. Luminous Solar Panel

Luminous एक भारतीय कंपनी है जो लोगों को सोलर पैनल, इन्वर्टर, और बैटरी जैसे उपकरण प्रदान करती है। इसके पॉलीक्रिस्टलीन सोलर पैनल IEC मानकों का पालन करते हैं और वे विभिन्न उपकरणों के लिए उपयुक्त हैं। Luminous के सोलर पैनल में उन्नत प्रौद्योगिकी और A ग्रेड सोलर सेल्स लगे होते हैं जो सूर्य की किरणों को अच्छे से उपयोग करते हैं। 

इन पैनल्स में उच्च गुणवत्ता का कांच और सोलर सेल कोटिंग का उपयोग किया गया है, जिससे वे बादलों या कम रोशनी के मौसम में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। Luminous के पॉलीक्रिस्टलीन सोलर पैनल का फ्रेम सिल्वर एनोडाइज्ड एल्यूमिनियम से बना होता है, जो इसे मजबूत और लंबे समय तक टिकाऊ बनाता है। इसके साथ ही, यह तेज हवाओं और धूल-मिट्टी से भी सुरक्षित रहता है।

WhatsApp Group Join Now

3. Waaree Energies

Waaree Energies Ltd. एक निगम है जो सोलर पैनल बनाता है। इसकी शुरुआत 1989 में हुई थी और वह मुंबई में स्थित है। यह भारत में शीर्ष सोलर पैनल निर्माताओं में से एक है। Waaree Energies के पास दुनिया भर में 360 से अधिक स्थान हैं, जिसमें भारत और 68 विदेशी देश शामिल हैं। इसकी मुख्य सुविधा मुंबई में है, जहां 2 जीडब्ल्यू के मॉड्यूल उत्पादन की सुविधाएं हैं।

Waaree Energies का एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह भारत में पहला संगठन है जिसके पास इन-हाउस एनएबीएल लैब है। इसके अलावा, यह EPC सेवाएं, परियोजना विकास, सौर जल पंप, सौर रूफटॉप समाधान, स्वतंत्र बिजलीघर जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है। Waaree Energies Ltd. ने विश्वसनीयता के साथ दुनिया भर में 32 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता और उपस्थिति के साथ सौर पैनल निर्माताओं में अपनी जगह बनाई है।

4. Bluebird Solar

ब्लूबर्ड का पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल बहुत अच्छा है जब आपको ऑफ-ग्रिड सिस्टम की आवश्यकताएं हों, जैसे कि सोलर फिलिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, और स्ट्रीट लाइटिंग। इस पैनल की 50 वाट क्षमता होती है, जो बहुत अच्छा है। यह आपके BOS लागत को कम करके और बेहतर ROI प्रदान करके आपको फायदा पहुंचाता है।

WhatsApp Group Join Now

इसका फ्रेम जंग मुक्त सिल्वर एनोडाइज्ड एल्यूमिनियम से बना होता है, जिससे यह तेज हवाओं और धूल-मिट्टी से बचा रहता है। इसे बेहतर प्रदर्शन के लिए 24 वोल्ट इन्वर्टर और 24 वोल्ट बैटरी सेटअप के साथ उपयोग करना चाहिए। इससे आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे।

5. LOOM SOLAR Panel

Loom सोलर पैनल 50 वाट का एक अच्छा विकल्प है। यह A ग्रेड मोनो पर्क सेल और अल्ट्रा क्लियर टेम्पर्ड ग्लास से बना होता है, जो इसे ज्यादा टिकाऊ बनाता है। यह पैनल बेहतर प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है और कम धुप में भी अच्छे से काम करता है।

भारत में लूम सोलर एकमात्र कंपनी है जो 12 वोल्ट डिजाइन में पर्क सेल का उपयोग करके मोनो सोलर पैनल बनाती है। इस पैनल में 36 सोलर सेल्स होते हैं और इसमें MC4 संगत केबल कनेक्टर के साथ IP67 रेटेड जंक्शन बॉक्स भी होता है, जो उच्च दक्षता प्राप्त करने में मदद करता है।

6. Havells Solar Panel

हैवेल्स सोलर पैनल भी भारत में प्रसिद्ध है। यह विद्युत उपकरण कंपनी है जो अपने प्रभावी पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों के लिए प्रसिद्ध है। ये सोलर पैनल हर तरह की स्थिति में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इनका रिलायबल होना और पॉजिटिव फीडबैक को सहने की क्षमता उन्हें और भी अधिक प्राथमिक बनाती है।

7. Vikram Solar Panel

विक्रम सोलर एक बहुत बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी है जो छह महाद्वीपों में सेवा प्रदान करती है। यहाँ उन्हें मोनो और बायफेशियल सोलर पैनल मॉड्यूल मिलते हैं। इस कंपनी ने भारत में 1355 मेगावाट से अधिक सौर परियोजनाओं को कार्यान्वित किया है। विक्रम सोलर के पास कोलकाता में 1 जीडब्ल्यू से अधिक सोलर पैनल निर्माण क्षमता है और वहां 10 किलोवॉट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट भी है।

WhatsApp Group Join Now

8. Uttam Watt Solar Panel

Uttam सोलर पैनल एक विशेष ब्रांड है जो विभिन्न सोलर उपकरणों को प्रदान करता है, जैसे कि सोलर पैनल, सोलर स्ट्रीट लाइट, इन्वर्टर, सोलर वॉटर पंप, सोलर बैटरी और सोलर पावर सिस्टम। यह कंपनी MNRE सरकार के पूरे निर्देश और नियमों का अच्छी तरीके से पालन करती है। 

कंपनी के सोलर पैनलों पर अल्ट्रा क्लियर टेंपर्ड ग्लास लगाया गया है जो इन्हें सुरक्षित रखते हैं। यह पैनल एल्यूमिनियम फ्रेम के साथ आता है, जिससे यह उच्च दबाव और तेज बारिश का सामना कर सकता है। कंपनी के पैनल 20, 30 और 40 वोल्ट में आते हैं। 

9. Patanjali Solar

पतंजलि सोलर एक सोलर प्रोडक्ट निर्माता कंपनी है जो भारत में है। इसने 2018 में अपने सोलर पैनल का लॉन्च किया। इन सोलर पैनल्स को भारतीय कच्चे माल के साथ डिजाइन किया गया है और ये 96% कुशल हैं। यहां दो प्रकार के पैनल उपलब्ध हैं – मोनोक्रिस्टलाइन और पॉलीक्रिस्टलाइन।

10. ZunSolar 165 Watt

यह सोलर पैनल घर के मौलिक उपकरणों को पूरी तरह से बिजली देने में काफी अच्छा है। यह प्रतिदिन लगभग 660 वाट-घंटे (0.66 यूनिट) बिजली का उत्पादन कर सकता है। इसे आराम से हर दिन 12 घंटे के लिए मोबाइल फोन, LED बल्ब और LED टीवी को चार्ज करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। ये सोलर पैनल तेज धूप वाले क्षेत्रों में बहुत अच्छा काम करते हैं।

इसका फ्रेम सिल्वर एनोडाइज्ड एल्यूमिनियम से बना होता है, जो इसे काफी मजबूत बनाता है। इसमें 36 सोलर सेल्स होती हैं जो अधिक सूर्य की किरणों को जमा कर सकती हैं। इस सोलर पैनल की बकाया रखरखाव की लागत भी काफी कम होती है, जिससे हमें उसकी देखभाल करने में आसानी होती है।

Frequently Asked Questions

  • टाटा कंपनी के सोलर पैनलों की क्षमता कितनी होती है?

    टाटा कंपनी के सोलर पैनलों की क्षमता 50 वॉट से लेकर 330 वॉट तक होती है।

  • लुमिनस कंपनी कौन-कौन से उपकरण बनाती हैं?

    लुमिनस कंपनी सोलर पैनल, बैटरी, इन्वर्टर जैसे उपकरणबनाती हैं।

  • पतंजलि कंपनी ने सोलर पैनल को कब लांच किया था?

    पतंजलि कंपनी ने सोलर पैनल को 2018 में लॉन्च किया था।

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको घर के लिए Top 10 solar panels कौन से है? के बारे में विस्तार से बताया है। सोलर पैनलों का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है जिसके कारण अधिकतर लोग अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं। लेकिन सोलर पैनल लगवाने से पहले यह जानकारी जरूर होनी चाहिए कि भारत में सबसे अच्छे सोलर पैनल बनाने वाले कंपनी कौन-कौन से हैं। अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद है कि यह लेखक आपको पसंद आया होगा, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *