Tata Solar Panel 2kw Price in India: जानिए 2 किलोवाट टाटा सोलर पैनल की कीमत

Tata Solar Panel 2kw Price in India: सौर ऊर्जा – आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत। जैसे-जैसे पर्यावरण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे सौर ऊर्जा का महत्व भी बढ़ता जा रहा है। सौर ऊर्जा न केवल पर्यावरण के लिए अनुकूल है, बल्कि यह बिजली के बिलों में भी बचत करने में मदद करती है। भारत में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में टाटा पावर सोलर (Tata Power Solar) तेजी से बढ़ने वाली कंपनी है। टाटा सोलर पैनल अपनी गुणवत्ता और दक्षता के लिए जाने जाते हैं। इस लेख में हम 2 किलोवाट टाटा सोलर पैनल की कीमत (Tata solar panel 2kw price in india) – इनके लाभ और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानने वाले है।

WhatsApp Group Join Now

क्या आप जानते हैं कि टाटा पावर सोलर ने 700 मेगावाट से अधिक सोलर मॉड्यूल इंस्टॉल और शिप किए हैं? क्या आप जानते हैं कि सरकार सोलर पैनल लगवाने पर 40% तक की सब्सिडी दे रही है? तो चलिए, इस लेख में हम जानते हैं कि कैसे टाटा सोलर पैनल लगवाकर आप न केवल पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं, बल्कि अपने बिजली के बिल में भी बचत कर सकते हैं। साथ ही, हम यह भी जानेंगे कि 2 किलोवाट टाटा सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्च आता है और सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी कितनी है। 

तो देर किस बात की, आइए शुरू करते हैं यह रोचक सफर टाटा सोलर पैनल की दुनिया में…

Tata Solar Panel 2kw Price in India

भारत में 2 किलोवाट टाटा सोलर सिस्टम की कीमत रु. 1,40,000 से 2,60,000 के बीच होती है, जिससे प्रति किलोवाट लागत लगभग 70,000 रुपये से 1.3 लाख रुपये तक आती है। यह कीमतें ग्राहकों द्वारा चुने गए डिज़ाइन और अनुकूलन पर निर्भर करती हैं। घर के लिए सौर ऊर्जा की सटीक लागत निर्धारित करते समय कई कारकों को ध्यान में रखना आवश्यक है। इनमें सौर पैनलों और अन्य घटकों की गुणवत्ता और स्थापना की लागत शामिल हैं। आपकी छत या जमीन पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए पैनलों को अधिकतम सूर्य के प्रकाश को पकड़ने हेतु सही कोण पर सुरक्षित करने के लिए एक माउंटिंग संरचना की आवश्यकता होती है।

WhatsApp Group Join Now

यदि आपके पास स्वयं इंस्टॉलेशन करने का सही ज्ञान और उपकरण हैं, तो इंस्टॉलेशन की लागत काफी कम हो सकती है। वहीं, यदि आप पेशेवर मदद चाहते हैं, तो इसके लिए शुल्क अलग-अलग हो सकते हैं। कई सोलर कंपनियां उन्नत माउंटिंग संरचनाएं भी प्रदान करती हैं जो बिना कीमती छत या जमीन की जगह खोए सोलर पैनल जोड़ने की अनुमति देती हैं। इसलिए, सोलर पैनल स्थापना के समय उस आधार संरचना के बारे में विचार करना महत्वपूर्ण है जो पैनलों को समर्थन प्रदान करेगी। अधिकांश मामलों में, स्थापना लागत कुल सिस्टम पैकेज में शामिल होती है, जिससे उपभोक्ता को अतिरिक्त खर्चों की चिंता नहीं होती।

इस प्रकार, सोलर पैनल प्रणाली की स्थापना में कई महत्वपूर्ण तत्व शामिल हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने घर के लिए सही निर्णय ले सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: Tata Solar Panel 1kw Price in India

WhatsApp Group Join Now

टाटा सोलर पैनल लगवाने के क्या लाभ हैं?

टाटा सोलर पैनल लगवाने के तीन प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • बिजली बिलों में बचत: टाटा के 3 किलोवाट सोलर सिस्टम से प्रतिदिन 12 से 15 यूनिट बिजली का उत्पादन हो सकता है। यह आपके घर के विभिन्न उपकरणों जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, लैपटॉप, पंखे और बल्ब आदि को चला सकता है। इससे आपके मासिक बिजली के बिल में काफी कमी आएगी। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में नेट मीटरिंग का उपयोग कर आप सोलर पैनलों द्वारा ग्रिड को दी गई अतिरिक्त बिजली को मुद्रीकृत भी कर सकते हैं।
  • पर्यावरण संरक्षण में योगदान: सौर ऊर्जा एक पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा स्रोत है। सोलर पैनल लगाकर आप जीवाश्म ईंधन और ग्रिड बिजली पर निर्भरता कम कर सकते हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और आप पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकते हैं। सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा माना जा रहा है।
  • सरकारी सब्सिडी का लाभ: सोलर सिस्टम लगाने पर केंद्र और राज्य सरकारें सब्सिडी प्रदान करती हैं। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सरकार 40% सब्सिडी देती है। सब्सिडी के साथ टाटा का 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगभग 1,30,000 रुपये में लग सकता है। इसके लिए MNRE दिशानिर्देशों और ALMN मानकों के अनुरूप उपकरण चुनने होंगे। सिस्टम लगने के बाद आप सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: Tata Solar Panel 5kw Price in India

टाटा सोलर पैनल लगवाने पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

टाटा सोलर पैनल लगाने पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की राशि सोलर पैनल की क्षमता पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, अगर आप 2 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगवाते हैं, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 1.20 लाख रुपये है, तो सरकार 40% की सब्सिडी प्रदान करती है। इससे आपका खर्च घटकर 72,000 रुपये हो जाएगा और आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

टाटा सोलर पैनल की विशेषताएं 

टाटा सोलर पैनल्स भारत के सौर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में एक प्रमुख नाम हैं। 1989 में स्थापित होने के बावजूद, यह अब तक देश के सबसे बड़े छत वाले स्थापक के रूप में खुद को स्थापित करने में सफल रहा है, जिसकी कुल स्थापित क्षमता 594.25 MW है। इन पैनलों की औसतन कीमत ₹28 प्रति वाट होती है, जो कि अन्य कंपनियों की तुलना में कम होती है। इसके अलावा, टाटा सोलर प्रोजेक्ट वार्षिक 24.35 करोड़ यूनिट बिजली उत्पन्न करता है और 25 साल में कार्बन उत्सर्जन में 48.7 लाख टन की कमी लाता है। यह सब बातें मिलाकर टाटा सोलर पैनल्स को भारत में एक लोकप्रिय विकल्प बनाती हैं।

निष्कर्ष

टाटा सोलर पैनल एक बुद्धिमानी भरा निवेश है जो लंबे समय तक फायदे देता है। टाटा के उच्च क्षमता और टिकाऊ सोलर समाधान पर्यावरण के अनुकूल और आर्थिक रूप से किफायती हैं। सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर, टाटा सोलर सिस्टम की लागत और भी कम हो जाती है। टाटा सोलर पैनल न केवल बिजली के बिलों को कम करते हैं, बल्कि ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देकर पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान देते हैं। अपने घर या व्यवसाय के लिए सोलर पावर का चयन करके, आप एक स्वच्छ और हरित भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

Frequently Asked Questions

2 किलोवाट टाटा सोलर पैनल सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है?

टाटा 2 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगाने में 1,40,000 से 2,60,000 का खर्चा आ सकता है।

टाटा सोलर सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले अन्य महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट क्या हैं? 

ACDB/DCDB, वायरिंग और अन्य आवश्यक उपकरण भी टाटा सोलर सिस्टम के महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट हैं।

टाटा सोलर पैनल कितने प्रकार के होते हैं? 

टाटा मुख्य रूप से दो प्रकार के सोलर पैनल बनाता है – पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन।

WhatsApp Group Join Now
सोलर सिस्टम का उपयोग करके हम किस तरह एक बेहतर भविष्य में योगदान कर सकते हैं? 

सोलर सिस्टम का उपयोग करके हम पर्यावरण के अनुकूल क्लीन एनर्जी का इस्तेमाल कर एक हरित और टिकाऊ भविष्य के निर्माण में योगदान दे सकते हैं।

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *