50kw Solar Panel Price in India: जानिए 50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

50kw Solar Panel Price: सोलर पैनल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए हर कोई अपने घर पर सोलर पैनल लगवा रहे है। बस घर ही नहीं कमर्शियल जगहों पर भी सोलर पैनल का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। स्कूल, बड़े बड़े कारखाने, अस्पताल और होटलों में भी तेजी से सोलर पैनल लगवाए जा रहे है। ऐसे में अगर आप भी एक 50 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हो, तो इस लेख में हम 50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (50kw Solar Panel Price), इसके फायदे, इससे कितनी बिजली पैदा होती है, वारंटी कीतनी होती है, और सोलर पैनल से जुडी और भी काफी सारी बाते है, जो इस लेख में बताई गयी है। 

WhatsApp Group Join Now

पिछले कुछ समय से सरकार द्वारा सोलर पैनल को बढ़ावा दिया जा रहा है, और सोलर पैनलों की कीमतों में भी गिरावट देखने मिली है, इसीके साथ सोलर पैनल का उपयोग बढ़ना चाहिए इसिलए सरकार द्वारा सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी भी दी जाती है। इसीलिए छोटे छोटे घरों से लेकर स्कूल, अस्पताल और बड़ी बड़ी फैक्टरियों में सोलर पैनल लगाए जा रहे है। 

50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (50kw Solar Panel Price) 

50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत क्या होगी यह कई कारकों पर निर्भर करता है। जैसे की सोलर पैनल का प्रकार, सोलर सिस्टम का प्रकार और किस ब्रांड का सोलर पैनल लगाया जा रहा है। आपको तो पता ही होगा की सोलर सिस्टम के 3 अलग अलग प्रकार होते है ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम और हाइब्रिड सोलर सिस्टम। इन तीनो तरह के सोलर सिस्टम की कीमत एक दूसरे से बिलकुल अलग होती है। ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत कुछ इस तरह होती है। 

प्रकारकीमत कीमत प्रति वाट
ऑन ग्रिड सोलर रु.20,00,000रु. 42
ऑफ ग्रिड सोलर रु.32,50,000रु.65
हाइब्रिड सोलर रु.37,50,000रु.75

50 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर पैनल की कीमत

अगर हम 50 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की डिटेल प्राइस की बात करे तो यह कई कारकों पर निर्भर करती है। जैसी की इस सोलर सिस्टम में आपको पैनल्स लगवाने का अलग खर्चा आएगा जो सोलर सिस्टम में सबसे महंगा खर्चा साबित्त होता है। सोलर पैनल्स की कीमत उसके ब्रांड और प्रकार पर निर्भर करती है, आपको पता ही होगा की सोलर पैनल के 3 अलग अलग प्रकार होते है जिनमे  मोनोक्रिस्टलाइन, पॉलीक्रिस्टलाइन, और बायफेशियल सोलर पैनल शामिल है। मात्र 50 किलोवाट के पेनल्स खरीदने में आपको ₹15,00,000 से ₹20,00,000 तक का खर्चा आसकता है। 

WhatsApp Group Join Now

इसके साथ इंस्टालेशन सेटअप, इन्वर्टर, और नेट मीटर लगवाने का खर्चा सब मिलकर आपको 50 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने के लागत रु.20,00,000 लग सकती है। 

50 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर पैनल की कीमत

अगर हम बात करे 50 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की लागत की तो आपको सोलर  पैनल लगवाने में ₹15,00,000 से ₹20,00,000 तक का खर्चा आसकता है। इस 50 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में आपको ऑन ग्रिड की तुलना में ज्यादा खर्चा आता है। क्योंकि ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम में आपके पास बिजली स्टोर करने का एक ही विकल्प होता है, जिसमे आपको बैटरी में बिजली स्टोर करनी पड़ती है। ऑफ ग्रिड सोलर में बैटरी का बहुत ही ज्यादा खर्चा बढ़ जाता है, इसीके कारण 50 किलोवाट का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने में रु.32,50,000 लाख का खर्चा आता है। 

50 किलोवाट हाइब्रिड सोलर पैनल की कीमत

50 किलोवाट का हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड की तुलना में बहुत ही महंगा होता है। यह सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड सोलर और ऑफ ग्रिड सोलर का कॉम्बिनेशन होता है, इसीलिए इसकी कीमत सबसे ज्यादा होती है, और इस सोलर सिस्टम के फायदे भी सबसे ज्यादा होती है। इस सोलर सिस्टम में नेट मीटरिंग और बैटरी दोनों का उपयोग होने कारण इस सोलर सिस्टम की कीमत सबसे ज्यादा होती है। आपको 50 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत लगभग रु.37,50,000 तक। 

WhatsApp Group Join Now

साथियों उम्मीद है की आप 50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (50kw Solar Panel Price) की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना। 

Frequently Asked Questions

50 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है?

50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत उसके ब्रांड, प्रकार और दक्षता पर निर्भर करती है, पर इसके औसतन कीमत की बात करे तो यह सोलर पैनल आपको 15 से 20 लाख में पड़ सकता है। 

50 किलोवाट सोलर सिस्टम से प्रति दिन कितनी बिजली पैदा होती है?

50 किलोवाट के सोलर सिस्टम से प्रतिदिन 200 से 250 यूनिट बिजली पैदा होती है। 

WhatsApp Group Join Now
क्या 50 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर लोन मिलता है। 

हाँ, 50 किलोवाट के सोलर पैनल का लोन आपको कई सारे बैंक द्वारा मिल सकता है। 

साथियों उम्मीद है की आप 50 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (50kw Solar Panel Price) की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना। 

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *