2 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत | 2 kw On Grid Solar System Price

2 kw On Grid Solar System Price: भारत में काफी तेजी से बिजली की मांग बढ़ रही है, बस बिजली की मांग ही नही, बल्कि बिजली के तेजी से बढ़ते भाव के कारण सोलर पैनल की भी मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। और सरकार भी पिछले कुछ सालों से जोरो शोरो से सोलर पैनल का प्रचार करने में लगी है। ऐसे में आप अगर सोलर पैनल लगवाने से पीछे हट रहे हो तो आप काफी देर कर रहे हो, क्योंकि सोलर पैनल लगवाना आपके लिए बहुत ही फायदे की डील साबित हो सकती है। यदि आप एक 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने के बारे में सोच रहे हो, तो इस लेख में हम 2 किलोवाट सोलर सिस्टम की लगवाने में कुल कितना खर्चा आता है इसके बारे में जानने वाले है, तो आइए इस लेख में और आगे बढ़ते है, और जानते है 2 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत क्या होती है।

WhatsApp Group Join Now

2 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत जानने से पहले, आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है, यह जरूर पता होना चहिए। 

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है?

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम यह सोलर सिस्टम के तीनो प्रकारों में से सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सोलर सिस्टम का प्रकार है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के नाम से ही यह सोलर सिस्टम क्या होता है, इसके बारे में पता लगाया जा सकता है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम यानी आप आपके घर पर आप जो भी सोलर सिस्टम लगवाएंगे उसे अपनी करीब सरकारी यूटिलिटी ग्रिड से कनेक्ट करना होता है। इस कनेक्शन के प्रोसेस को net metering की मदत से किया जाता है। इस net metering से सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली को आपके घर में, और सरकारी यूटिलिटी ग्रिड पर भेजा जाता है। इससे यह पता चलता है की आपने यूटिलिटी ग्रिड पर कितनी बिजली भेजी है, और कितनी बिजली वापिस ली है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है, और ये कैसे काम करता है इसके बारे में हमने एक डिटेल आर्टिकल बनाया है, जिसे आप पढ़कर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हो।

2 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनेगी?

2 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से प्रतिदिन लगभग 8 से 10 यूनिट बिजली बनती है। पर प्रतिदिन आपको कितने यूनिट बिजली मिलेगी यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे की सोलर पैनल का प्रकार, सूर्य की तीव्रता, मौसम, और सोलर पैनल की दक्षता। हमारे देश भारत में धूप का प्रमाण काफी बढ़िया होता है, इसीलिए भारत में सोलर पैनल से अच्छी बिजली प्राप्त की जा सकती है। और 8 से 10 यूनिट बिजली एक छोटे परिवार के लिए पर्याप्त साबित हो सकती है। 

WhatsApp Group Join Now

2 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से क्या क्या चल सकता है?

2 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से एक छोटे परिवार के घरमे होने वाले लगभग सभी उपकरण चल सकते है। इस 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 4-5 पंखे, 5-6 एलईडी लाइट, 1 फ्रिज, 1 टीवी, लैपटॉप, कंप्यूटर, और मोबाइल चार्जिंग। और 1 वाशिंग मशीन जैसे उपकरण आसानी से चल सकते है। आप अगर इसी 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम से एसी भी चलाना चाहते हो, तो आपको इसी सोलर सिस्टम में एसी चलाने में दिक्कत आएगी, क्योंकि इसके लिए आपको 3 किलोवाट और उससे ज्यादा सोलर सिस्टम बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

2 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

2 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे की आपने कौनसे ब्रांड का सोलर सिस्टम लगवाया है, कैसे प्रकार के सोलर पैनल लगवाते है, और आप किस राज्य से हो, क्योकी हर राज्य में सोलर सिस्टम की कीमत और सब्सिडी की कीमत में बदलाव हो सकता है। वही अगर हम एक औसतन 2 किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत की बात करे तो इसे लगवाने में आपको लगभग ₹1,20,000 से ₹1,50,000 का खर्चा आ सकता है। और केंद्र सरकार से 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने पर लगभग ₹60,000 की सब्सिडी मिलती है। वही उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने पर राज्य सरकार से ₹30,000 की सब्सिडी मिलती है। यानी आप अगर उत्तर प्रदेश से हो तो आपको 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹90,000 की सब्सिडी मिलती है।

Frequently Asked Questions 

2 kw ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत क्या होती है?

2 kw ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत लगभग ₹1,20,000 से ₹1,50,000 के बीच होती है।

WhatsApp Group Join Now
2 kw ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर कितनी सब्सिडी मिलती है।

2kw ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार से ₹60,000 की सब्सिडी मिलती है।

2 kw ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से क्या क्या चलता है?

2kw ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से 4-5 पंखे, 5-6 एलईडी लाइट, 1 फ्रिज, 1 टीवी, लैपटॉप, कंप्यूटर, और मोबाइल चार्जिंग। और 1 वाशिंग मशीन जैसे उपकरण चलते है।

साथियों उम्मीद है की इस आर्टिकल में 2 किलोवाट सोलर सिस्टम से जुड़ी जो भी जानकारी बताई गई है, वो आपको पसंद आई होगी, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हमे कमेंट करके जरूर बताना। 

WhatsApp Group Join Now
akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *