Solar Panel Buying Guide: सोलर पैनल खरीदना चाहिए या नहीं

Solar Panel Buying Guide: सोलर पैनल की बढ़ती मांग और फायदों को देखते हुए हर कोई चाहता है की वे भी सोलर पैनल का इस्तेमाल करे और अपने बिजली बिल के पैसे बचाये। पर सोलर पैनल कितने में मिलता है, आप सोलर पैनल से कितने पैसे बचा सकते है, और सोलर पैनल खरीदने के लिए सही समय क्या है इन सभी बातों को लेकर काफी चिंतित होते है। अगर आप भी सोलर पैनल खरीदने की सोच रहे है, और जानना चाहते हे की सोलर पैनल खरीद लेना चाहिए या सोलर पैनल के सस्ते होने का इंतज़ार करना चाहिए तो इस लेख में हम आपके इन सभी सवालों का सटीक जवाब देने वाले है।

WhatsApp Group Join Now

सोलर पैनल का कीमत कितना होता है?

सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो मार्केट में कई प्रकार के सोलर पैनल मौजूद हैं। कुछ सोलर पैनल काफी ज्यादा महंगे होते हैं, तो कुछ सस्ते होते हैं। वहीं, हर एक सोलर पैनल की कीमत कंपनियों के हिसाब से अलग-अलग होती है। ऐसे में, सोलर पैनल की कीमत क्या होती है, यह बताने के लिए हमने नीच कुछ सोलर पैनल की कीमतों के बारे में बताया है।

  • 40W/12V Polycrystalline Solar Panel – ₹3,400.00
  • 80W/12V Polycrystalline Solar Panel – ₹6,700.00
  • 550W/24V Mono Perc Halfcut Solar Panel ₹42,000.00
  • 335W/24V Polycrystalline Solar Panel ₹24,000.00
  • 170W/12V Polycrystalline Solar Panel ₹15,000.00

साथियों, ऊपर हमने आपको लुमिनस इंडिया कंपनी के कुछ बेहतरीन सोलर पैनल के बारे में बताया है। इन सोलर पैनल की कीमत 3 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक है। ऐसे में, अगर आप ब्रांडेड कंपनी का सोलर पैनल खरीदते हैं, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा बिजली का उत्पादन कर सकें, तो आपको इन सोलर पैनल को खरीदना चाहिए।

सोलर पैनल सस्ता कब होता है?

बहुत से लोगों को यह लगता है कि गर्मियों में सोलर पैनल महंगे हो जाते हैं और सर्दियों में सोलर पैनल सस्ते मिलते हैं। यह बात काफी हद तक सही भी है, परंतु जरूरी नहीं कि आपको सोलर पैनल सर्दियों में हमेशा सस्ते मिले और गर्मियों में महंगे मिले।

WhatsApp Group Join Now

हालांकि, सर्दियों में सोलर पैनल का सस्ता होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि सर्दियों में सोलर पैनल की बिक्री कम होती है, जिससे कि सोलर पैनल के विक्रेता कमाई करने के लिए सोलर पैनल की कीमत को कम कर देते हैं और सोलर पैनल को सस्ते में बेचने लगते हैं।

वहीं, गर्मियों में सोलर पैनल की कीमत इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि गर्मियों में सोलर पैनल की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही गर्मी के दिनों में बिजली की खपत भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में सोलर पैनल का इस्तेमाल गर्मी में ज्यादा बढ़ने लगता है।

सोलर पैनल कब खरीदना चाहिए?

सोलर पैनल एक ऐसा बिजली उत्पादन करने का जरिया है जिसमे आप एक बार निवेश करके मुफ्त में बिजली प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आने वाले समय में सोलर पैनल का इस्तेमाल बढ़ता ही जाएगा और समय के साथ-साथ सोलर पैनल में बहुत एडवांसमेंट आएगी।

WhatsApp Group Join Now

अगर आपके पास पर्याप्त पैसे हैं और अगर आप लंबे समय के लिए बिजली का बजट बनाना चाहते हैं तो आप अपने खुद के लिए बिजली उत्पादन करने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हो। ऐसे में हम आपको यही बता सकते है कि अगर आपके पास पर्याप्त अत्यधिक पैसे हैं, और आप बिजली का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप सोलर पैनल को जरूर खरीदें।

अब सवाल यह आता है कि सोलर पैनल कब खरीदना चाहिए, तो इसका जवाब यह है किआपको सोलर पैनल के सस्ते होने तक का इंतजार नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर आप ऐसा सोचते है की सोलर पैनल के सस्ता होने का इंतज़ार किया जाना चाहिए, तो आपको बता दे के सोलर पैनल इतना भी सस्ता नहीं होता जितना आप सोच रहे हो। सोलर पैनल में आपको लगभग 10% की गिरावट देखने को मिल सकती है।

हाँ, ये बात जरूर है कि आने वाले पांच से दस सालों में सोलर पैनल सस्ता हो सकता है, और फिर सोलर पैनल की कीमत इतनी कम होगी कि आप सोलर पैनल को बहुत सस्ते दामों में खरीद सकते हो, परंतु अगर आप सोलर पैनल को अभी कुछ महीनों में या फिर कुछ दिनों में खरीदना चाहते हो तो आप सोलर पैनल को खरीद सकते हो।

WhatsApp Group Join Now

सोलर पैनल को सस्ते में कैसे खरीदें?

सोलर पैनल खरीदने के लिए आप विभिन्न स्टोर और वेबसाइट पर सोलर पैनल की तुलना कर सकते है। ऐसी कई वेबसाइट है जिन पर विभिन्न ब्रांड के सोलर आपको अलग अलग कीमत पर दिखाई देंगे।

ऑनलाइन स्टोर पर आप डिस्काउंट और ऑफर का लाभ उठा सकते है। क्यूंकि ऑनलाइन स्टोर पर तरह तरह के डिस्काउंट होते है, जिनका आप लाभ उठा सकते हो।

आप दिल्ली, मुंबई, बंगलोरे जैसे शहर जाकर सोलर पैनल को सस्ते दाम में खरीद सकते हो। साथ ही गुजरात के कई शहर जैसे की वड़ोदरा, अहमदाबाद इत्यादि शहर में भी आपको कई सारे सोलर पैनल के स्टोर मिल जायेंगे, जहाँ पर आपको सोलर पैनल सस्ते दामों में मिल जायेंगे। 

आप इंडिया मार्ट, गूगल लिस्टिंग, जस्ट डायल जैसे ऑनलाइन लिस्टिंग वेबसाइट पर जाकर कई सारे स्टोर ढूंढ सकते हो।

अगर आपका सोलर पैनल खरीदने का बजट बोहत ही कम है, तो आप पुराना या इस्तेमाल किया हुआ सोलर पैनल खरीद सकते हो।

WhatsApp Group Join Now

इसके अलावा आप सोलर पैनल खरीदने के लिए सरकारी सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हो। भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल को लेकर कई सारी सब्सिडी योजनाएं आती रहती है।

साथियों कैसे लगे आपको हमारे Solar Panel Buying Guide, अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *