Adani Solar Panel Price 4kw: जानिए कितने में मिलेगा अदानी 4 किलोवाट का सोलर पैनल

Adani Solar Panel Price 4kw: आजकल सोलर पैनल की मदद से बिजली उत्पादन की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, क्योंकि सोलर पैनल की मदद से पर्यावरण को अनुकूल रखकर बिजली की खपत तथा उत्पादन के लिए आत्मनिर्भर बना जा सकता है। आज भारत में ढेर सारे ब्रांड सोलर रिन्यूएबल एनर्जी पैदा करने के लिए सोलर पैनल्स का उत्पादन कर रहे हैं। इन ब्रांड्स में से एक अदानी सोलर दुनियाभर में अपनी विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है। आज यह अदानी सोलर भारत के टॉप सोलर ब्रांड्स में से एक है।

WhatsApp Group Join Now

आज हम इस लेख में अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (Adani Solar Panel Price 4kw) और उसकी विशेषताएं जानेंगे क्योंकि 4 किलो वाट सोलर पैनल की मदद से छोटे व्यवसाय तथा घरेलू जरूरत के लिए भी पर्याप्त बिजली पैदा की जा सकती है।

अगर आपके छोटे व्यवसाय अथवा सभी घरेलू बिजली उपकरणों की बिजली खपत रोजाना 16 से 20 यूनिट तक है, तो आप अदानी 4 किलोवॉट सोलर पैनल की मदद से बिजली के बिल से पूरी तरह मुक्ति पा सकते हैं।

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल की मदद से पर्यावरण के अनुकूल रहकर रोजाना 16 से 20 यूनिट तक बिजली पैदा की जा सकती है और अपनी बिजली खपत के लिए स्वयं पर निर्भर रहा जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

चलिए अब आपको अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत, लाभ, तथा विशेषताओं के बारे में बताते हैं।

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल (Adani 4kW Solar Panel Details)

अदानी 4 किलोवाट सोलर सिस्टम बनाने के लिए 335 वाट (W) क्षमता के कुल 12 सोलर पैनल्स की जरूरत होती है। इस 4kW सोलर सिस्टम को बनाने के लिए अदानी सोलर के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल अथवा बायफेशियल सोलर पैनल्स में किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह तीनों सोलर पैनल्स अलग-अलग कार्य क्षमता तथा कीमत के होते हैं। अदानी 4 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत इस बात पर ही निर्भर करती है कि उसकी बनावट के लिए किस तरह का सोलर पैनल इस्तेमाल किया गया है।

WhatsApp Group Join Now

अदानी 4 KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम बनाने के लिए आमतौर पर पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल्स का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह कीमत में काफी किफायती होते हैं।

अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की मदद से कई घरेलू उपकरण जैसे रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर और हीटर जैसी चीजें चलाई जा सकती हैं।

अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत

अदानी पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल्स की कीमत 28 रुपए प्रति वाट से लेकर 30 रुपए प्रति वॉट तक होती है जबकि मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल्स की कीमत 30 रुपए प्रति वाट से लेकर ₹34  प्रति वॉट तक होती है तथा बायफेशियल सोलर पैनल्स की कीमत ₹34 प्रति वाट से लेकर ₹40 प्रति वॉट तक हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now

इसलिए अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि कौन सा सोलर पैनल इस्तेमाल किया गया है।

पॉलीक्रिस्टलाइन की मदद से बनाए गए अदानी 4kW सोलर पैनल की कुल कीमत 1,20,000 रुपए से लेकर 1,30,000 रुपए तक हो सकती है जबकि मोनोक्रिस्टलाइन की मदद से बनाए गए अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत 1,50,000 रुपए तक हो सकती है। हालांकि यहां हम केवल 4kW सोलर पैनल की बात कर रहे हैं।

जबकि पूरा 4kW सोलर सिस्टम की कीमत 4kW सोलर पैनल के साथ साथ, सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी तथा सिस्टम के अन्य प्रोडक्ट पर भी निर्भर करते हैं। इन सबके अलावा आपका स्थान, प्रोडक्ट की उपलब्धता तथा सब्सिडी भी इन कीमतों को प्रभावित करती हैं।

इसे भी जरूर पढ़िए: अदानी 3 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

इसे भी जरूर पढ़िए: अदानी 5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

WhatsApp Group Join Now

अदानी 4 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की क़ीमत और सब्सिडी

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम होते हैं, जिम सोलर पैनल्स को ग्रिड से कनेक्ट किया जाता है। 4kW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम बनाने के लिए सोलर पैनल्स के साथ-साथ एक सोलर इनवर्टर की जरूरत पड़ती है जो सोलर एनर्जी द्वारा पैदा की गई बिजली को स्टोर करता है।

आमतौर पर अदानी 4 किलोवाट का पूरा ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने पर 2,75,000 रुपए तक की लागत आती है, लेकिन इस ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर भारत सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है।

अनग्रिड सोलर सिस्टम के लिए 3 किलोवाट क्षमता तक के सिस्टम पर 40% तथा 1 अतिरिक्त किलोवाट क्षमता के लिए 20% तक की सब्सिडी मिलती है। इस तरह आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने पर लगभग ₹64,000 रुपए सब्सिडी के तौर पर मिल जाते हैं। इस तरह ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की लागत घटकर महज ₹2,10,000 से लेकर ₹2,20,000 तक हो जाती है।

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल की विशेषताएं

अदानी सोलर अपने सोलर पैनल प्रोडक्ट्स पर 25 साल तक की वारंटी प्रदान करता है। इस तरह आप केवल एक टाइम इन्वेस्टमेंट करके 25 साल तक मुक्त बिजली का उत्पादन कर सकते हैं और बिजली के बिल से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं।

अदानी सोलर पैनल्स अपनी 25 साल की लाइफ टाइम के दौरान अपनी एफिशिएंसी 80% तक बनाए रखते हैं। यानी कि यह प्रोडक्ट वारंटी के साथ अच्छी प्रोडक्टिविटी का भी दावा करते हैं।

अदानी पैनल अच्छी गुणवत्ता के सिलिकॉन मैटेरियल्स की मदद से बनाए जाते हैं जिसकी वजह से इनकी गुणवत्ता लंबे समय तक बनी रहती है तथा यह टिकाऊ और जंग प्रतिरोधी होते हैं।

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल के लाभ

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल की मदद से रोजाना 18 से 20 यूनिट तक बिजली पैदा की जा सकती है तथा हर महीने 530 से 560 यूनिट तक की बिजली पैदा की जा सकती है।

अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की मदद से न केवल घरेलू उपकरण चलाया जा सकते हैं बल्कि छोटा मोटा व्यवसाय भी चलाया जा सकता है। अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल पर एक बार पैसा इन्वेस्ट करने के बाद 25 साल तक आप अपनी बिजली खपत के लिए खुद पर निर्भर हो सकते हैं तथा बिजली के बल से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं।

इन सबके अलावा आप अपनी कम या ज्यादा बिजली की जरूरत और बजट के आधार पर पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन, अथवा बायफेशियल सोलर पैनल्स 4 किलोवाट सोलर सिस्टम में इंस्टॉल करवा सकते हैं।

Frequently Asked Questions

अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत कितनी है?

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत 1,20,000 रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक पड़ सकती है।

अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल रोजाना कितनी यूनिट बिजली पैदा कर सकता है?

अदानी 4 किलो वाट सोलर पैनल की मदद से रोजाना 18 से 20 यूनिट तक बिजली पैदा की जा सकती है।

साथियों उम्मीद है की अदानी 4 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत (Adani Solar Panel Price 4kw) की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

sampurna-solar-favicon

साथियों में इस हिंदी सोलर ब्लॉग का admin हूँ। में इस ब्लॉग के जरिये सोलर से जुडी सभी जानकारिया बाटते रहता हूँ, जैसे की सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजनाएं और सोलर से जुडी सभी प्रकार की खबरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *