2KW Solar Panel Price In India With Subsidy | सब्सिडी के साथ 2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत क्या होती है?

2KW Solar Panel Price In India With Subsidy: वैसे तो दुनियाभर में बिजली उत्पादन के लिए कई तरह की ऊर्जा स्रोत मौजूद हैं लेकिन सौर ऊर्जा को बिजली उत्पादन के लिए सर्वोत्तम माना जा रहा है क्योंकि जब सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदला जाता है, तब यह बहुत कम मात्रा में कार्बन फुटप्रिंट का उत्सर्जन करते हैं। यही कारण है, जिसकी वजह से सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने वाली सोलर पैनल डिवाइस को प्रकृति और पर्यावरण के लिए वरदान माना जाता है। 

WhatsApp Group Join Now

आजकल बिजली की खपत दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है, जिसकी वजह से लोगों को बिजली बिल के तौर पर भारी रकम भरनी पड़ रहा है। इसीलिए लोग बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए सोलर पैनल्स पर निर्भर होते जा रहे हैं। इस समय भारत सरकार की कई ऐसी बड़ी योजनाएं हैं, जिनकी मदद से सोलर सिस्टम पर सब्सिडी मिलती है। इन योजनाओं का लाभ उठाकर आपको सोलर पैनल सिस्टम काफी किफायती दरों से मिल जाता है। एक बार बढ़िया सोलर पैनल लगवाने के बाद तकरीबन 20-25 सालों तक आपकी बिजली बिल की समस्या खत्म हो जाती है। चाहे किसी व्यवसाय के लिए बिजली उत्पादन की बात हो या फिर घर पर कूलर, पंखा, एसी, जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को चलाने के लिए, आप इन दोनों जगह सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घरेलू उपयोग के लिए सबसे बढ़िया और किफायती सोलर पैनल सिस्टम 2 किलो वाट का होता है। इसकी मदद से आप अपनी सभी घरेलू इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का संचालन कर सकते हैं। चलिए आज हम इस लेख के जरिए भारत में सब्सिडी के साथ 2kW सोलर पैनल सिस्टम की कीमत जानते हैं।

2KW सोलर सिस्टम की खासियत और बिजली उत्पादन क्षमता

2 किलोवाट सोलर सिस्टम छोटे साइज के घरों तथा 2BHK फ्लैट जैसे कम खपत वाली जगह पर लगाया जा सकता है। 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम 6 से 8 सोलर पैनल्स को मिलाकर बनाया जाता है। इस सोलर सिस्टम की विधुत उत्पादन क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि उन्हें बनाने के लिए किस प्रकार के सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है। 

WhatsApp Group Join Now

अगर 2 किलोवाट सोलर सिस्टम पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की मदद से बनाए गए हैं, तो वह रोजाना 8 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं लेकिन अगर यही 2 किलोवाट सोलर सिस्टम मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल्स की मदद से बनाया गया है तो रोजाना 10 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकता है। 

इन सोलर पैनल्स को इंस्टॉल करने के लिए 12 वर्ग मीटर तक खुले स्थान की जरूरत होती है तथा इनकी औसतन विद्युत उत्पादन क्षमता 8 यूनिट/दिन होती है।

इस प्रकार अगर महीने भर की बिजली उत्पादन क्षमता की बात की जाए तो 2 किलोवाट सोलर सिस्टम की मदद से आप हर महीने 240 से 280 यूनिट तक बिजली पैदा कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम की इंस्टॉलमेंट के लिए आपको 150Ah की दो बैटरी की जरूरत पड़ती है। 

WhatsApp Group Join Now

हालंकि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इसमें इनवर्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी जरूर पढ़िए: 3kw Solar Panel Price in India With Subsidy

2KW सिस्टम के लिए भारत में किन सोलर पैनल्स पर मिलती है सब्सिडी?

पिछले कुछ दशक से विश्वभर में सोलर एनर्जी उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिससे प्रेरित होकर भारत सरकार ने भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत में सोलर सब्सिडी की कई योजनाएं चलाई हैं। सरकारी योजनाओं के तहत 2KW सोलर सिस्टम को इनस्टॉल करने पर गवर्नमेंट की सब्सिडी भी मिलती है।

WhatsApp Group Join Now

2 किलोवाट सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड ऑफ ग्रिड अथवा हाइब्रिड सोलर सिस्टम हो सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि भारत सरकार केवल ऑन ग्रिड 2KW सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी प्रदान करती है। 2KW ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ आपको एक इनवर्टर और नेट मीटरिंग की जरुरत पड़ती है।

जबकि ऑफग्रिड और हाइब्रिड सोलर सिस्टम बिना किसी सब्सिडी के मिलते हैं लेकिन यह ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम से ज्यादा महंगे होते हैं क्योंकि इनका संचालन करने के लिए 150Ah क्षमता की दो बैटरियां चाहिए होती हैं ताकि बिजली की बढ़त स्टोर की जा सके जबकि ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम इनवर्टर की मदद से बिजली को स्टोर कर लेता है।

भारत सरकार द्वारा सभी ऑन ग्रिड सोलर पैनल्स पर नेट मीटरिंग लागू की गई है ताकि जरूर से ज्यादा पैदा की जाने वाली बिजली का सरकार को निर्यात किया जा सके। भारत सरकार की सौर योजनाओं द्वारा तकरीबन 70% तक की सब्सिडी के साथ 2KW का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टॉल किया जा सकता है।

भारत में सब्सिडी के साथ 2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

भारत सरकार 3 किलोवाट तक सोलर सिस्टम इनस्टॉल करने के लिए 40% तक सब्सिडी प्रदान करती है। घरेलू उपयोग के लिए 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम इंस्टॉलेशन करने पर 15,000- 18,000 रुपए प्रति किलोवाट सब्सिडी मिलती है। जबकि 4-10 किलोवाट सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने के लिए 9,000 रुपए प्रति किलोवॉट तक की सब्सिडी मिलती है। सब्सिडी की यह धनराशि इंस्टॉलेशन के बाद 3 महीने में अकाउंट में आ जाती है।

2KW ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड या हाईब्रिड सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹1,40,000 से लेकर ₹2,00,000 तक की लागत आती है। अगर बिना सब्सिडी की बात की जाए तो 2KW सोलर सिस्टम की कीमत इस प्रकार है।

WhatsApp Group Join Now
2KW Solar System Model 2KW Solar System Price 
2KW On-Grid Solar System ₹1,40,000 
2KW Off-Grid Solar System₹1,60,000
2KW Hybrid  Solar System₹2,00,000

सब्सिडी के साथ 2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

2 kw सोलर सिस्टम का प्रकारकीमतसब्सिडी की राशिसब्सिडी के बाद कीमत
2KW ऑन ग्रिड सोलर₹1,40,000 ₹60,000₹80,000 
2KW ऑफ ग्रिड सोलर₹1,70,000लागू नहीं₹1,70,000
2KW हाइब्रिड सोलर₹2,40,000₹60,000₹1,80,000

इस तरह आपको भारत में 2 किलोवाट सोलर सिस्टम खरीदने पर सब्सिडी के बाद केवल लगभग एक लाख रुपए तक का ही पड़ता है। 

Frequently Asked Questions

भारत में 2 किलोवाट सोलर पैनल पर कितनी प्रतिशत सब्सिडी मिलती है?

भारत में केंद्र सरकार द्वारा 2KW सोलर सिस्टम पर 60% तथा राज्य सरकारों द्वारा 20 से 40% तक की सब्सिडी मिलती है। 

2KW सोलर सिस्टम के किस मॉडल पर सब्सिडी मिलती है?

भारत सरकार की तरफ से केवल 2KW On-Grid सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी मिलती है।

akash chavan profile

दोस्तों में इस सोलर ब्लॉग का एडमिन हूँ, इस ब्लॉग पर में रोजाना सोलर पैनल, सोलर ऊर्जा, सोलर योजना और सोलर प्रोडक्ट्स से जुडी जानकारी शेयर करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *